Saturday, 17 June 2017

सुकन्या समृद्धि योजना और खाता की जानकारी – Sukanya Samriddhi Yojana Details

क्या आप Sukanya Samriddhi Yojana के Scehem बारे में जानकारी खोज रहे हैं ? जानिए कैसे Bank में account (खाता) open कर सकते हैं, rules, application form in PDF in detail.  आज के date में भी जो लोग बेटियों को बोझ समझते है और उनके जन्म लेते हीं उनकी पढ़ाई व उनकी शादी के लिए पैसे की जुगाड़ के बारे में सोच सोच के परेशान रहते है ऐसे लोगो को अब ज्यादा tension लेने की जरुरत नहीं है । क्योंकि “बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ” अभियान के तहत बेटियों की पढ़ाई व उनकी शादी में होने वाले खर्च के लिए केंद्र सरकार द्वारा “सुकन्या समृद्धि योजना” को start किया गया है जिसके जरिए आप अपनी बेटी की पढ़ाई व उसकी शादी का खर्च आसानी से उठा सकेंगे। आइये हम आपको पूरे detail में बताते है की क्या होता है “सुकन्या समृद्धि योजना”।

सुकन्या समृद्धि योजना की जानकारी

“सुकन्या समृद्धि योजना” में आप अपनी बेटी के जन्म लेने के साथ हीं उसके 10 साल के age तक उसके नाम से post-office या फिर Authorized bank में account खुलवा सकते है। आपकी बेटी के नाम से ये खाता आपको तब काम आयेगा जब आपकी बेटी 21 years की हो जाएगी । यदि आप चाहेंगे तो आप अपनी बेटी के future के लिए इसे fix भी करवा सकते है ।

अगर आपकी दो बेटियां है तो आप दोनों के नाम से ये खाता (account) open करवा सकते है । लेकिन एक हीं family में से ये account तीन लोगो के लिए नहीं खुलवा जा सकता है। हाँ यदि आपकी twins बच्चे है तो आप 3 खाता खुलवा सकते है । आप चाहे तो बेटी के 18 years हो जाने के बाद भी अपने जमा राशि में से 50% बेटी की पढ़ाई व उसकी शादी के लिए निकाल सकते हैं। यदि 21 years से पूर्व किसी भी कारण से आपकी बेटी की मौत हो जाती  है  तो उसका account close कर दिया जायेगा और account में जमा की गई राशि को ब्याज के साथ उसके परिवार को दे दिया जायेगा । “सुकन्या समृद्धि योजना” में सरकार द्वारा जो interest rate  की घोषणा जो सुरुवात में की गई थी वो 9.2% थी जो की 2016 में revised कर दी गयी है ।

सुकन्या समृद्धि योजना का खाता कैसे खोले ? / How to open account for Sukanya Samriddhi Yojana

सुकन्या समृद्धि योजना के तहत खाता(account) open करवाने के time आपको minimum 1000/- deposit करना होगा ।
इस खाते में आपको minimum  1000/- per year से ले कर maximum 1.5 lakh per year तक की deposit करना होगा ।
आपको इस account में न्यूनतम राशि account open करने के date से 14 सालो तक deposit करना पड़ेगा ।
यदि account में न्यूनतम राशि deposit नहीं की गई, आपके account में से न्यूनतम राशि सहित 50/- penalty के रूप में काट लिया जायेगा ।
account open करवाने time बेटी का birth certificate, address proof और
Identity proof देना अनिवार्य है ।
account बेटी के 21 years complete होने पर ही परिपक्व(mature) होगा।
बेटी के 10 साल होते हीं वे खुद उसको operate कर सकेगी और account का पूरा रकम भी बेटी के नाम से हीं होगी।
इस account पर income tax की धारा 80-G के तहत छूट दी जाएगी, जिसमें invest किये गए amount के साथ interest और परिपक्वता पर मिलने वाली राशि पर भी tax छूट मिलेगी ।
इस account में पैसे cash ,check या फिर demand draft (DD) द्वारा भी deposit किया जा सकता है। आप check व DD post master या फिर bank के branch के नाम से भी बना सकते है ।
सुकन्या समृद्धि योजना के लाभ / Benefits of Sukanya Samriddhi Yojana Scheme

Agar aap apni beti ke liye ek accha fd open karna chahate hai jisme aapko tax saving bhi ho, secured investment ho aur aapki beti ko bade hone par kaam aaye to Sukanya Samriddhi Yojana ek accha plan sabit ho sakta hai. Aaiye jante hai aakhir kaun kaun se fayde hai Sukanya Samriddhi Yojana schemes ke:

सुकन्या समृद्धि योजना में account खुलवाने से आपको 2% की interest rate मिलेगी । example के तौर पर अगर आप per month account में 1000/- deposit करते है तो पूरे 14 years में आपको total 1,68000/- deposit करना होगा। 9.2% interest rate से आपकी बेटी के 21 years होते हीं आपको total 6,07,128/- मिलेंगे । यानि की आपको total में 4,39,128 का profit होगा ।
सुकन्या समृद्धि योजना के under में account खुलवाने से आपके धनराशि पर tax नहीं लगेगा ।
इस खाते से प्राप्त किये गए रकम से आपको आपकी बेटी को पढ़ाने या फिर उसकी शादी करवाने में काफी help मिलेगी ।
Interest Rate

Current rate of interest on Sukanya Samriddhi Yojana will be 8.60% annually.  This rate has been revised on 1st of April 2016.

निचे दिए गए सभी बैंकों में से आप किसी भी एक बैंक में सुकन्या समृद्धि खाता open करवा सकते है :-

State Bank of India (Download the application form in PDF format here https://retail.onlinesbi.com/)
State Bank of Patiala
State Bank of Bikaner and Jaipur
State Bank of Travancore, State Bank of Hyderabad
State Bank of Mysore
Andhra Bank,
Allahabad Bank,
Bank of Baroda,
Bank of India,
Corporation Bank,
Dena Bank,
Indian Bank,
Indian Overseas Bank,
Punjab National Bank,
Syndicate Bank,
UCO Bank,
Oriental Bank of Commerce,
Union Bank of India,
United Bank of India,
Vijaya Bank,
IDBI Bank,
Axis Bank,
ICICI Bank
Note :- Post office में ये account खुलवाने के लिए आपको post-office से या फिर post office के website से सुकन्या समृद्धि योजना का form को download कर के निकलना होगा । उसके बाद form में मांगे गए पूरे details को fill-up कर के उसमें अपनी बेटी का photo चिपका कर उस form को जा कर post office में जमा करना होता है ।

For more information, kindly visit www.indiapost.gov.in/ where you can find more detail.

No comments:

Post a Comment