Thursday 12 September 2013

Types of Attributes in HTML- Learn HTML in hindi

HTML में Attributes के प्रकार

 Core Attributes

ज्यादातर XHTML Elements के साथ हम निम्न चार Attributes को सबसे ज्यादा उपयोग में लेते हैं:

id
title
class
style

इन Attributes का मतलब इनके उपयोग करने के तरीके के आधार पर बदल सकता है ।

The id Attribute

किसी Page अथवा Style Sheet में किसी Element को Uniquely Identify करने के लिए हम id Attribute  का प्रयोग कर सकते हैं। id Attribute को उपयोग में लेने के दो मुख्य कारण हैं:
  1. यदि एक Element में Unique Identifier के रूप में id Attribute का प्रयोग किया जाता है, तो हम अपनी किसी जरुरत को पूरा करने के लिए उस Element व उसके Contents को उसके इस id Attribute द्वारा कभी भी Access कर सकते हैं।
  2. यदि हमारे हों, Web Page या Style Sheet में एक ही नाम के दो Elements हों, तो हम id Attribute का प्रयोग करके इन दोनों Elements को अलग-अलग Uniquely Identify कर सकते हैं। सामान्यतया ऐसा Paragraphs के साथ होता है, क्योंकि एक Web पेज में एक से ज्यादा Paragraphs होते हैं।
id Attribute का Syntax निम्नानुसार होता है, जहां “String” वह मान है, जिसे हम अपने id Attribute के लिए Select करते हैं:

      id=”String”

उदाहरण के लिए दो Paragraph Elements के बीच अन्तर करने के लिए हम id Attribute को निम्नानुसार Use कर सकते हैं:




<p id=”one”>This is first paragraph </p>
<p id=”two”>This is Second paragraph</p>


                                    id Attribute का मान तय करते समय हैं, कुछ नियमों को ध्यान में रखना होता है। वे नियम ये हैं -
  1. हम किसी भी मान के रूप में A-Z Small Letters, Capital Letters, Digits, Hyphen, Underscore, Colon व Periods का प्रयोग कर सकते हैं, लेकिन हम किसी भी ऐसे मान को id Attribute में Assign नहीं कर सकते हैं, जिसकी शुरूआत में Digits, Hyphen, Underscore, Colon या Periods का प्रयोग किया गया हो। 
  2. Document में दो id Attibutes में समान मान का प्रयोग नहीं किया जा सकता है।
                                                         जब id Attribute को Include नहीं किया गया था, तब यही काम HTML में name Attribute द्वारा किया जाता था। लेकिन HTML Document में name Attribute को Deprecated कर दिया गया है और अब हमें name Attribute के स्थान पर id Attribute को Use करना होता है। 

The title Attribute

इस Attribute का प्रयोग करके हम हमारे किसी Element को कोई उचित Title प्रदान कर सकते हैं। इसका Syntax भी id Attribute की तरह ही होता है। यानी:

title=”String”

इस Attribute का Behavior उस Element पर निर्भर करता है, जिसमें इसे उपयोग में लिया जाता है, हालांकि ये Title अक्‍सर Tooltip के रूप में दिखाई देता है अथवा उस समय दिखाई देता है, जब Element Load हो रहा होता है। हमें हर उस Element के साथ इस Attribute को उपयोग में लेने की जरूरत नहीं होती है, जिसमें इसे उपयोग में लिया जा सकता है।

 

The class Attribute

                                जब हम किसी Element को किसी Style Sheet के साथ Associate करना चाहते हैं, तब हमें इस class Attribute को उपयोग में लेना होता है। इस Attribute का Syntax भी पिछले Attributes की तरह ही होता है। यानी

class=”className”

इस Attribute की Value को हम Class Names की Space से Separated List के रूप में निम्नानुसार भी लिख सकते हैं:

class=”className1 className2 className3”

 

The style Attribute (deprecated)

                                          ये एक Deprecated Attribute है, इसलिए इस Attribute को हम एक Strict XHTML Document में Use नहीं कर सकते हैं। ये Attribute हमें किसी Element में किसी CSS Rule को Specify करने की सुविधा प्रदान करता है। जैसे:


<p style=”font-family:arial; color=#FFAA00;”>New Style </p>


हमें इस Attribute को अपने Document में उपयोग में नहीं लेना चाहिए, क्योंकि सभी Stylish Elements व  Attributesको उपयोग में लेने के लिए हम CSS File का प्रयोग ज्यादा बेहतर तरीके से कर सकते हैं।

 

Internationalization Attributes

                                   इस Group में मूल रूप से तीन Attributes हैं। HTML Documents के ज्यादातर Elements में हम इन तीन Elements को उपयोग में ले सकते हैं। इस Group के Attributes का प्रयोग करके हम Web Browser में दिखाई देने वाले Characters की दिशा तय कर सकते हैं, कि वे Texts Left To Right Display होंगे अथवा Right To Left Display होंगे। इस Attribute को भी हम अन्‍य Attribute की तरह ही उपयोग में लेते हैं। इस Group  के Attributes निम्नानुसार हैं:

dir
lang
xml:lang

 

The dir Attribute

ये Attribute Web Browser को इस बात का Indication देता है कि Web Server से आने वाले Texts को Browser में Left To Right Flow में Render करना है अथवा Right To Left Flow में। जब हम हमारे पूरे Document का Direction तय करना चाहते हैं, तब इस Attribute को हमें <html> Element में Use करना चाहिए, ना कि <body> Element में। 
ऐसा करने के दो कारण हैं:
  1. <html> Element के लिए Web Browser में ज्यादा अच्छा Support होता है और
  2. ऐसा करने पर ये Direction <head> Element के साथ ही <body> Element पर भी समान रूप से Apply हो जाता है।
इस Attribute को हम <body> Element में Use होने वाले विभिन्न Elements के साथ भी उपयोग में ले सकते हैं, ताकि हम Document के केवल किसी Selected हिस्से के Texts का ही Direction Change कर सकें। 
dir Attribute में हम 
Left To Right Direction को Set करने के लिए ltr व 
Right To Left Direction Set करने के लिए rtl 
 मान को Use कर सकते हैं।

The lang Attribute

इस Attribute द्वारा हम इस बात का Indication करते हैं कि हमारे Web Document की मूल भाषा क्या है, लेकिन इस Attribute को XHTML में केवल Backwards Compatibility के लिए ही रखा गया है। XHTML में इस Attribute को xml:lang नाम के नए Attribute के साथ Replace कर दिया गया है। हालांकि XHTML हमें Suggest करता है कि हम lang व xml:lang दोनों ही Attributes को <html> Element में ही Use करें। विभिन्न प्रकार की Languages को Specify करने के लिए हम दो अक्षरों के Code को उपयोग में ले सकते हैं। उदाहरण के लिए यदि हमारे Document में हम Hindi भाषा उपयोग में ले रहे हों, तो इस बात को हम हमारे Browser को निम्नानुसार Statement द्वारा बता सकते हैं:

<html lang=”hi”>

 

The xml:lang Attribute

इस Attribute को lang Attribute के Replacement के रूप में XHTML में Include किया गया है। ये एक ऐसा Attribute है, जो सभी XML Languages में Available है, इसीलिए इसके नाम के साथ xml: शब्द का प्रयोग किया गया है। इस Attribute को साथ भी हम Language Code को उसी तरह से Use कर सकते हैं, जिस तरह से lang Attribute के साथ किया है। यानी

<html xml:lang=”hi”>

 

User Interface Events

                                                                     User Interface Event Attributes हमें किसी Element के साथ किसी Event को Associate करने की सुविधा प्रदान करते हैं। ये एक Script होता है, जो उस समय Execute हो जाता है, जब उससे Associated Event Trigger होता है। उदाहरण के लिए जब हम Mouse को किसी Element के किसी Content पर Move करते हैं, तब हम Content के Color को Change करने के लिए किसी User Interface Event Script को Execute कर सकते हैं। विभिन्न प्रकार के Events के बारे में हम आगे विस्तार से चर्चा करेंगे। मूल रूप से 10 Events ऐसे हैं, जिन्हें सबसे ज्यादा Use किया जाता है। ये Events निम्नानुसार हैं:

onclick
ondoubleclick
onmousedown
onmouseup
onmouseover
onmousemove
onmouseout
onkeypress
onkeydown
onkeyup

<body> व <frameset> Elements के साथ भी कुछ Events Associated होते हैं, जो निम्नानुसार हैं:

onload
onunload

इसी तरह से कुछ Events ऐसे हैं, जो पूरी तरह से Forms से Associated हैं:

onfocus
onblur
onsubmit
onreset
onselect
onchange

No comments:

Post a Comment